विजुअल बेसिक का परिचय

0 Comments

विजुअल बेसिक का परिचय:

विजुअल बेसिक पुराना प्रोग्रामिंग भाषा है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित की गई थी। यह एक विशेषता आधारित भाषा है, जिसका उपयोग आमतौर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर डेस्कटॉप एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता था। यह एक नैसर्गिक भाषा है जो कोडिंग के लिए विशेष फ़ीचर्स प्रदान करती है। विसुअल बेसिक में, आप प्रोडक्ट आधारित एप्लिकेशन बना सकते हैं, जिसमें फार्म, कंट्रोल जैसे बटन, टेक्स्ट बॉक्स आदि शामिल हो सकते हैं। इस भाषा के उपयोग से आप विंडोज आधारित एप्लिकेशन जैसे कि डेटाबेस एप्लिकेशन, विभिन्न फाइल ऑपरेशन्स, नेटवर्किंग एप्लिकेशन, सिस्टम उपकरण विवरण जैसे कि रजिस्ट्री आदि के साथ काम कर सकते हैं।

विजुअल बेसिक के विभिन्न संस्करण:

विजुअल बेसिक माइक्रोसॉफ्ट की एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे डेस्कटॉप एप्लिकेशन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह कुछ विभिन्न संस्करणों में उपलब्ध है जो निम्न है :

  • विजुअल बेसिक 1.0: 1991 में जारी किया गया था।
  • विजुअल बेसिक 2.0: 1992 में जारी किया गया था।
  • विजुअल बेसिक 3.0: 1993 में जारी किया गया था और यह विंडोज 3.1 के साथ शामिल था।
  • विजुअल बेसिक 4.0: 1995 में जारी किया गया था और इसमें 32 बिट का सपोर्ट शामिल था।
  • विजुअल बेसिक 5.0: 1997 में जारी किया गया था और इसमें ActiveX कंट्रोल्स का समर्थन शामिल था।
  • विजुअल बेसिक 6.0: 1998 में जारी किया गया था और इसमें ActiveX और ActiveX डायनामिक लिंकिंग (DLL) का समर्थन था।
ये सभी संस्करण अब पुराने हो चुके हैं और उनके बजाय विभिन्न नए प्रोग्रामिंग भाषाएं जैसे विजुअल बेसिक .NET उपलब्ध हैं जो आधुनिक एप्लिकेशन विकसित करने के लिए उपयोगी हैं।

विजुअल बेसिक के विभिन्न एडिशन:

Visual Basic 6 में कुछ भिन्न Editions थीं, जिनमें अलग-अलग विशेषताएं थीं। यहां वे कुछ Editions हैं:

Visual Basic 6.0 Standard Edition:

यह सामान्य उपयोग के लिए था और इसमें बेसिक एडिटर, कंपाइलर और डेबगर शामिल थे। यह वर्ष 1998 में रिलीज हुआ था और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 95, 98, NT 4.0, और 2000 में चलता था। इसमें नई फीचर्स, जैसे ऑब्जेक्ट परमाणु, विजुअल डिजाइनर, इवेंट हैंडलर, डायनामिक लिंकिंग लाइब्रेरी (DLL) का समर्थन, टाइमर, डेटा एक्सेस ऑब्जेक्ट, डेटाबेस सपोर्ट और बहुत कुछ शामिल हैं।

Visual Basic 6.0 Professional Edition:

यह विजुअल बेसिक 6 का एक दूसरा उन्नत वर्शन है जो व्यावसायिक उपयोग के लिए बनाया गया है। इस Edition में स्टैंडर्ड Edition के सभी फीचर्स शामिल होते हैं और इसमें डेटाबेस टूल्स, डेटा रिपोर्टिंग टूल्स, ट्रांजैक्शन सपोर्ट, मुद्रण उपकरण और टेम्पलेट विजेट शामिल होते हैं।

Visual Basic 6.0 Enterprise Edition:

यह Professional Edition के सभी फीचर्स शामिल होते हैं और इसमें बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए समर्थन और संसाधन प्रबंधन टूल शामिल होते हैं, जो अधिक बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

Visual Basic 6.0 Learning Edition:

यह वर्शन उन लोगों के लिए बनाया गया है जो विजुअल बेसिक का उपयोग सीखना चाहते हैं। इसमें उन्नत विशेषताएं नहीं होती हैं और इसे कम कीमत पर उपलब्ध कराया जाता है। Visual Basic 6.0 Learning Edition एक संस्करण है जो शिक्षण के उद्देश्य से बनाया गया था। इस संस्करण में विजुअल बेसिक के मूल संरचनात्मक तत्वों को सीखने के लिए संग्रहीत उपकरण होते हैं जो छात्रों को विजुअल बेसिक को समझने में मदद करते हैं। Visual Basic 6.0 Learning Edition में संस्करण के अन्य संस्करणों से कुछ कम फीचर्स होते हैं। यह एक सस्ता संस्करण होता है जिसे छात्रों और अन्य इच्छुक लोगों के लिए उपलब्ध किया जाता है जो विजुअल बेसिक के बुनियादी संरचनात्मक तत्वों को सीखना चाहते हैं। इस संस्करण का उपयोग करते हुए उपयोगकर्ता विजुअल बेसिक में अपनी कौशल को सुधार सकते हैं और इसे अपने उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Visual Basic 6 Control Creation Edition (CCE):

यह एक विशेष संस्करण है जो निर्माण के लिए नियंत्रण बनाने के लिए विकसित किया गया था। यह विशेष रूप से ActiveX नियंत्रण विकासकों के लिए बनाया गया था जो उन्हें ActiveX नियंत्रण की उत्पादन और विनिर्माण की सुविधा प्रदान करता है। CCE विजुअल बेसिक 6.0 के साथ एक साथ आता है और इसमें ActiveX Control Interface Wizard और ActiveX Control Creation टूल जैसे विशेष टूल्स शामिल होते हैं। इन उपकरणों की मदद से, उपयोगकर्ता ActiveX नियंत्रणों का निर्माण कर सकते हैं और उन्हें अपने एप्लिकेशनों में उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, CCE में Visual Basic 6.0 Enterprise Edition और Professional Edition में उपलब्ध अतिरिक्त विशेषताएं भी शामिल होती हैं जो विकासकों को उन्नत विकास की सुविधा प्रदान करती हैं। कुल मिलाकर, Control Creation Edition (CCE) विजुअल बेसिक 6 का एक उपयोगी संस्करण है जो विकासकों को ActiveX नियंत्रण निर्माण के लिए उपयोगी उपकरण प्रदान करता है।